- Advertisement -
computerभारत सरकार द्वारा स्थापित कम्प्यूटर नेटवर्क संस्थाएं ( computer network by...

भारत सरकार द्वारा स्थापित कम्प्यूटर नेटवर्क संस्थाएं ( computer network by government of india )

भारत में स्थापित और भारत सरकार द्वारा स्थापित कम्प्यूटर नेटवर्क जो भारत में सुचना और संचार तकनीकी में अपना महत्व पूर्ण रोल निभाते है, इस प्रकार है।

1 राष्ट्रीय सूचना विज्ञानं केंद्र नेटवर्क ( National information center network )

यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक तथा सूचना प्रौद्योगकी विभाग (dipartment of eletronics and information technology ) जे आधीन राष्ट्रीय सूचना विज्ञानं केंद्र ( national informatics center ) द्वारा विकसित नेटवर्क है। इसे निकनेट भी कहा जाता है।

निकनेट द्वारा भारत भर सभी राज्य मुख्यालयों तथा जिला मुख्यालयों को आपस गया है यह भारत सरकार लिए national Backbone निर्माण करता है। तथा e-Governance में सहयोग करता है। भारत सरकार के सभी websiteo क्र विकास व प्रबंधन का कार्य करता है।

2 राष्ट्रीय ज्ञान संजाल ( National knowledge Network )

यह नेटवर्क भारत भर के सभी शैक्षिण तथा ज्ञान आधारित संस्थानों को उच्च गति क्षमता ( 1 gbps से अधिक ) वाले संचार माध्यमों द्वारा आपस में जोड़ता है। यह भारत knowledge backbone का निर्माण करता है

3 राज्य वाइड एरिया नेटवर्क ( state wide area networks )

इसे स्वान ( SWAN ) भी कहा जाता है यह भारत सरकार द्वारा e-governance प्लान के तहत स्थापित एक बैकबोन नेटवर्क है। जिसमे सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यालय होते हुए ब्लॉक स्तर पर उच्य गति क्षमता वाले संचार माध्यमों से जोड़ा गया है इसमें संचार माध्यमों के लिए 2mbps का न्यूनतम बैंडविथ निर्धारित है।

शैक्षणिक एवं अनुंसधान नेटवर्क ( Educational and Research Network )

इसे इर नेट ( ER net ) भी कहा जाता है यह दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगकी मंत्रालय , भारत सरकार द्वारा स्थापित computer नेटवर्क है जो देश भर के प्रमुख शैक्षणिक व अनुसन्धान संस्थानों को आपस में जोड़ता है इरनेट को भारत में सर्वप्रथम सीमित अर्थो में इंटरनेट सेवा प्रदान करने का श्रेय जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

- Advertisement -

Latest article

More article

- Advertisement -