- Advertisement -
computerWWW : वर्ल्ड वाइड वेब क्या है, कैसे काम करता है (...

WWW : वर्ल्ड वाइड वेब क्या है, कैसे काम करता है ( www world wide web in hindi)

वर्ल्ड वाइड वेब internet पर उपलब्ध सबसे उपयोगी एवं लोकप्रिय सेवा है इसे w3 या web (वेब) भी कहा जाता है world wide web users को लाखों वेब पेज documents के रूप मे उपलब्ध कराता है यह hyper links द्वारा आपस मे जुड़े सूचनाओं का एक विशाल समूह है जिसे internet पर वेब ब्राउजर की सहायता से प्राप्त किया जाता है

www या world wide web एक ऐसा तंत्र है जिसमें विभिन्न computers मे एकत्रित सूचनाओं को Hyper text documents की सहायता से एक दूसरे से जोड़ा जाता है इन सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुचाने के Hyper text transfer protocol का प्रयोग किया जाता है world wide web ने internet पर सूचनाओं के आदान-प्रदान को आसान बनाया है और इंटरनेट को एक इंफॉर्मेशन हाईवे के रूप में परिवर्तित कर दिया है

world wide web पर उपलब्ध प्रत्येक पेज वेबपेज कहलाता है यह वेब पेज HTML(hyper text markap language) द्वारा तैयार किए जाते है जो hyper links के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े रहते है और वह स्थान जहां यह web page संग्रहित होते है उन्हें website कहते हैं। प्रत्येक website का पहला पेज जो उस website मे उपस्थित सूचनाओं की सूची प्रदान करता है home page कहलाता है किसी वेब साइट को खोलने पर सबसे पहले home page दिखाई देता है किसी वेब पेज एक computer से दूसरे computer तक भेजने के लिए http (Hyper text transfer protocol का प्रयोग किया जाता है। इस protocol से internet सेवा प्रदान करने वाला computer वेब सर्वर कहलाता है जबकि इस सेवा का उपयोग करने वाला वाला बंदा क्लाइंट कहलाता है।

World wide web और internet मे अंतर

internet पर उपलब्ध सेवा world wide web का उपयोगिता और लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सामान्यतः world wide web व इंटरनेट को एक ही समझा जाता है पर वास्तव मे world wide web internet पर उपलब्ध एक सेवा ही है

world wide web or internet मे सामान्यता कुछ अंतर

• internet एक इंटरनेशनल संचार नेटवर्क ( communication network) है जो software और हार्डवेयर का इस्तमाल करके दुनियाभर मे फैले सभी छोटे और बड़े computer network को आपस मे जोड़ता है वही दूसरी तरफ world wide web heyper links द्वारा आपस मे जुड़े सूचनाओं का एक समूह है जिनका शाजा उपयोग किया जाता है।

• internet के लिए internet protocols (TCP/IP) का प्रयोग किया जाता है जबकि world wide web http (hyper text transfer protocol) का प्रयोग करता है।

• world wide web सामान्यता internet पर निशुल्क उपलब्ध है जबकि internet का प्रयोग करने के लिए internet serviсe provider को शुल्क pay करना पड़ता है।

• internet हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के समन्वयन से कार्य करता है जबकि world wide web केवल विभिन्न सॉफ्टवेयर का प्रयोग करता है।

• world wide web एक सुविधा है और internet उस तक पहुचने का माध्यम है।

वर्ल्ड वाइड वेब-www मे प्रयुक्त भाषायें : Language used on www

1.HTML ( Hyper text markap language) –

world wide web पर web page को तैयार करने के लिए प्रयुक्त sortware language है इसमे hyper text तथा hyperlink का प्रयोग किया जाता है HTML मे सभी पेजों heyper links का प्रयोग करके एक दूसरे से जोड़ा जाता है जिससे uses एक web page से दूसरे web page तथा एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट तक जा सके HTML का प्रयोग करके बनाएँ गए document को webpage पर प्रदर्शित किया जाता है तथा सभी ब्राउजर द्वारा दर्शाया जाता है

●हाइपर टेक्स्ट (hyper text) :

यह computer या किसी webpage पर प्रदर्शित वह text है जो उसी या किसी अन्य webpage पर उपलब्ध text, ग्राफिक्स, चित्र, चलचित्र, या किसी अन्य डिवाइस से लिंक रहता है। heyper text को स्क्रीन पर गहरे नीले रंग (Blue colour) या underline कर दिखाया जाता है। इस text पर कर्सर को ले जाने हांथ का चिन्ह जैसा दिखाई देता है heyper text को माउस या keyword द्वारा activate करने पर उपयोगकर्ता तुरंत उससे जुड़ी सूचना तक पहुच जाता है।

● हाइपर लिंक (hyper link) :

यह hyper text द्वारा प्रदर्शित text या icon को आपस मे जोड़ने का कार्य करता है heyper link द्वारा हम world wide web पर स्थित विभिन्न वेब पेज को अपनी सुविधानुसार देख सकते है। hyper links को HTML software भाषा मे तैयार किया जाता है यह विभिन्न वेब पेज को आपस मे जोड़ने का कार्य करता है।

2. Extensible markup language (XML) :

यह world wide web पर web page तैयार करने के लिए प्रयुक्त एक language है XML मे data store करने तथा data को एक computer से दूसरे computer मे transfer करने की प्रमुखता दी जाती है HTML मे जहां वेब page डिजाइन करने की प्राथमिकता दी जाती है वही एक्स एम एल में टाटा को स्टोर करने तथा डाटा को ट्रांसफर करने प जोर दिया जाता है

3. एक्सटेंसिबल एचटीएमएल( XHTML- extensible HTML) :

इस software language मे HTML और XML दोनों भाषाओं की विशेषता शामिल होती है

4. जावा स्क्रिप्ट ( Java script)

यह sun Microsystems कम्पनी द्वारा विकसित software language है जिसका जिसका प्रयोग वेब पेज बनाने मे किया जाता है यह एक scripting language है जिसमें निर्देश लिखने की आवश्कता कम पड़ती हैं।

5. पीएचपी ( PHP – Hypertext pre processor) :

प्रारंभ मे इसे parsnal home page का नाम दिया गया था PHP एक सॉफ्टवेयर language है जिसका प्रयोग Dynamic web pages बनाने के लिए किया जाता है इसका विकास 1994 मे Rasmus lerdorf ने किया था। PHP एक मुफ्त software हैें इस भाषा का प्रयोग HTML भाषा के साथ मिलकर किया जाता है Facebook तथा yahoo की website PHP language मे तैयार की गई है

conclusion

आज आपने जाना कि WWW-World wide web क्या है यह इतना लोकप्रिय क्यों है हमनें www और internet मे अंतर भी बताया है और www मे प्रयोग जाने वालीं language जैसे HTML , PHP , JavaScript, XML, XHTML इत्यादि की भी जानकारी दी गई है आपको यह जानकारी कैसी लगी आपको इस article क्या सीखने को मिला comment मे जरूर बताये और like और शेयर करना ना भूले।

Computer के उस विशाल नेटवर्क को क्या कहते हैं जो विश्व के लाखों Computers को आपस मे जोड़ता है

World wide web -www

HTML documents बनाने के लिए किसकी जरूरत होती हैं

hyper aditer की

WWW का अविष्कार किसने किया था

टिम बर्नर्स ली

HTML का पूरा नाम क्या है।

Heyper text markap language

किस भाषा मे बनाए गए document को वेब पेज पर प्रदर्शित किया जाता है

HTML – Heyper text markap language

internet पर प्रयुक्त Standard प्रोटोकोल है

TCP/IP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

- Advertisement -

Latest article

More article

- Advertisement -